वजन घटाने वाले ये 10 आहार

मोटापे पर काबू पाने के लिये सही खान-पान व व्यायाम दोनों ही जरूरी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापे को कम करने के लिये हर भारतीय रसोईं में ऐसे आहार मौजूद होते हैं, जिनका सेवन करके वजन‍ नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 1

    भारतीय रसोईं में वजन घटाने वाले आहार

    मोटापा कई बीमारियों की जड़ बनता है। अस्‍वस्‍थ खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण मोटापा पूरी दुनिया के लिये बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। मोटापे पर काबू पाने के लिये खान-पान का सही निर्धारण तथा व्यायाम दोनों ही जरूरी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापा कम करने या इसे बढ़ने से रोकने के लिये हर भारतीय रसोई में भी कई मददगार चीज़ें मौजूद हैं। तो चलिये आज आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जानकारी देते हैं।भारतीय रसोईं में वजन घटाने वाले आहार
  • 2

    अदरक का सेवन करें

    अदरक लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी जुखाम ठीक करता है और वजन भी कम करता है। यह टीएलसी तथा कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को संतुलित बनाने में मदद करता है जिससे हृदय संबंधी समस्‍याएं नहीं होती हैं।
    Images source : © Getty Images
  • 3

    मूंग दाल है फायदेमंद

    मूंग की दाए एक ऐसी चीज़ है जो लगभग हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। ये दाल कई विटामिन जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई तथा खनिजों जैसे कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम से भरी होती है। इसका सेवन वजन कम करने व बेहतर स्वास्थ्य पाने की दृष्टी से लाभदायक होता है।
    Images source : © Getty Images
  • 4

    ब्लैक बींस

    ब्लेक बींस में ऐसे तत्व होते हैं जो कॉलेसिस्टॉकिनिन नाम के डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढ़ाते हैं, इसलिये बींस को मोटापा घटाने के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही बींस ब्लड शुगर के स्तर को भी बनाए रखती हैं। ये हाई फाइबर डाइट भी मानी जाती हैं जो कॉलेस्ट्राल को कम करता है।
    Images source : © Getty Images
  • 5

    पालक खायें वजन घटायें

    इस हरी पत्तेदार सब्जी में फाइबर, पानी, एंटीऑक्सिडेंट तथा विटामिन के और ए की उच्च मात्रा होती है। साथ ही इसमें मिनरल जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन आदि भी होते हैं। इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता और शरीर स्वस्थ बनता है।  

    खाद्य भाग के प्रति 100 ग्राम में पोषक मूल्य
    • कैलोरी (किलो कैलोरी): 26
    • प्रोटीन (ग्राम): 2
    • कार्बोहाइड्रेट (ग्राम): 2.9
    • वसा (ग्राम): 0.7
    • आयरन (एमजी): 1.14                                                    पालक खायें वजन घटायें
  • 6

    चुकुंदर

    इसे चाहे सलाद में काट कर खाइये या फिर इसका जूस पियें, ये बेहद फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए चुंकदर एक बेहतर उपाय होता है। कच्चा चुकंदर या कम से कम 2 चुकंदर का जूस तैयार कर प्रतिदिन सुबह खाली पेट लिया जाए तो यह वजन करने में मददगार साबित होता है।
    Images source : © Getty Images
  • 7

    बहुत हेल्‍दी है सेब

    प्रतिदिन सेब खाने से शरीर में वसा कोशिकायें कम होती हैं। मोटापा कम करने के लिये सेब के छिल्का बेहद गुणकारी होता है। इसमें मौजूद पेक्टिन कोशिकाओं की वसा को अवशोषित करने की क्षमता को कम करता है और संचित वसा को भी मुक्त करता है।
    Images source : © Getty Images
  • 8

    वजन कम करता है अखरोट

    अखरोट में ओमेगा-3, ऐल्फा-लिनोलेइक ऐसिड और एकल-असंतृप्त वसायें प्रचुर मात्रा में होती हैं। एकल-असंतृप्त वसा (Single-unsaturated fats) की उपस्थति वसा को कम करती है। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिये बस मुठ्ठी भर अखरोटों रोज खाने की जरूरत होती है।
    Images source : © Getty Images
  • 9

    चर्बी घटाये काली मिर्च

    काली मिर्च के सेवन से वसा तथा कैलोरी तेजी से कम होती हैं, हालांकि ऐसा इसके सेवन के बाद थोड़े समय के लिये होता है। इसमें मौजूद कैप्सेसिन कीस्ट्रेस हार्मोन स्रावित करके शरीर को अल्प समय के लिये प्रेरित करती है। यह उपापचय को बेहतर बनाती है और कैलोरी तथा वसा को जलाती है। चर्बी घटाये काली मिर्च
  • 10

    बादाम खायें स्‍वस्‍थ रहें

    यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो के एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने सफेद ब्रेड के साथ बादाम खाये उनमें केवल ब्रेड खआने वाले लोगों की तुलना में ब्लड शुगर लेवल कम था। बदाम में मोनोसेचुरेटिड फैट, विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर होते हैं और इनका सेवन वज म कम  करने की दृष्टी से बेहद महत्वपूर्ण होता है।
    Images source : © Getty Images

Comments

Popular posts from this blog

Hill Stations in Uttarakhand Tourism

स्वास्थ्य ही धन है।

ज्वलपा देवी मंदिर उत्तराखंड