धनौल्टी

उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में समुद्र तल से 2286 मीटर की उंचाई पर धनौल्टी नाम का एक बेहद सुन्दर हिल स्टेशन है। अपने शांत और सुरम्य वातावरण के लिए जानी जाने वाली यह जगह, चंबा से मसूरी के रास्ते में पड़ती है। यह जगह पर्यटकों के बीच इसलिए भी मशहूर है क्योंकि यह मसूरी से काफी पास है, बल्कि सिर्फ 24 किलोमीटर दूर है। यहाँ से पर्यटक दून वैली के सुन्दर नज़ारे का मज़ा उठा सकते हैं।
धनौल्टी तस्वीरें, धनौल्टी

क्या ख़ास है धनौल्टी के आस पास

धनौल्टी का प्रमुख पर्यटन स्थल है इको पार्क जो देओदर के पेड़ों से घिरा है। यहाँ पर मसूरी वन विभाग द्वारा बनाये गए इको हट्स भी हैं जहाँ पर्यटक रुक सकते हैं। इसके अलावा यह जगह पर्यटकों के बीच अपने आलू के खेत के लिए भी मशहूर है। आस पास के कुछ पर्यटन स्थल हैं: दशावतार मंदिर, न्यू टेहरी टाउनशिप, बरेहिपानी और जोरांदा फाल्स, देओगढ़ फोर्ट और माताटीला डैम। पर्यटक यहाँ पर कई एडवेंचर स्पोर्ट जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर क्रासिंग, हाईकिंग और कैंप थांगधर में ट्रैकिंग का आनंद भी उठा सकते हैं। यह कैंप पर्यटकों को रुकने के साथ साथ मूल सुविधाएं भी देता है।

कैसे जाएं धनौल्टी

धनौल्टी आसानी से हवाई यात्रा, रेलयात्रा या रोड यात्रा द्वारा पहुंचा जा सकता है। यहाँ से नजदीकी हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। धनौल्टी से निकटतम रेलहेड देहरादून और हृषिकेश के रेलवे स्टेशन हैं। पर्यटक देहरादून, मसूरी, हरिद्वार, हृषिकेश, रुड़की और नैनीताल से बस लेकर भी यहाँ पहुँच सकते हैं।

धनौल्टी जाने का सबसे अच्छा समय

धनौल्टी आने वाले पर्यटकों को यह सलाह दी जाती है कि वह यहाँ गर्मी और ठण्ड के मौसम में आयें। इस दौरान यहाँ का मौसम काफी मनोरम रहता है।

Comments

Popular posts from this blog

Hill Stations in Uttarakhand Tourism

स्वास्थ्य ही धन है।

ज्वलपा देवी मंदिर उत्तराखंड